वीरा राणा हो सकती हैं MP की मुख्य सचिव

ऐसा हुआ तो प्रदेश की दूसरी महिला CS होंगी; फैसला आज-कल में

भोपाल – मध्यप्रदेश में मुख्य सचिव (CS) पद पर वीरा राणा की नियुक्ति हो सकती है। मौजूदा मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस का कार्यकाल 29 नवंबर को पूरा हो रहा है। उन्हें एक्सटेंशन दिए जाने पर अभी तक स्थिति साफ नहीं हुई है।
प्रदेश में चूंकि चुनाव आचार संहिता लागू है, इसलिए आयोग का फैसला ही मान्य होगा। आयोग की ओर से संकेत मिले हैं कि नई सरकार बनने तक वरिष्ठता के आधार पर सीनियर अफसर को इसका चार्ज मिल सकता है। ऐसा हुआ तो वीरा राणा को मुख्य सचिव का प्रभार दिया जाएगा।
वीरा राणा को प्रभार मिला तो वे MP की दूसरी महिला मुख्य सचिव होंगी। MP की पहली महिला मुख्य सचिव निर्मला बुच रही हैं। वे 22 सितंबर 1991 से 1 जनवरी 1993 तक मुख्य सचिव रहीं। इसी साल जुलाई में उनका निधन हो गया।

बैंस के बाद राणा MP में सबसे सीनियर

वीरा राणा मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष हैं। MP में पदस्थ IAS में वीरा, इकबाल सिंह बैंस के बाद सबसे सीनियर अधिकारी हैं। राणा का रिटायरमेंट मार्च 2024 में है।
मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को 30 नवंबर 2022 को रिटायर होना था, लेकिन इसके ठीक एक दिन पहले 29 नवंबर की रात उन्हें 6 महीने के लिए 30 मई 2023 तक एक्सटेंशन दे दिया गया। जब 30 मई करीब आई तो मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव का समय करीब था। ऐसे में इकबाल सिंह बैंस को दोबारा 6 महीने के लिए नवंबर 2023 तक विस्तार दिया गया।
मई 2023 में बैंस को दूसरा एक्सटेंशन देने के पहले केंद्र में पदस्थ अजय तिर्की और अनुराग जैन के नामों को लेकर खासी चर्चा हुई थी। आयोग अगर केंद्र में पदस्थ अफसरों को मौका देता है तो CS बनने के लिए तिर्की का नाम भी सामने आ सकता है।
तिर्की दिसंबर 2023 में रिटायर हो रहे हैं, जबकि अनुराग जैन का रिटायरमेंट अगस्त 2025 में होना है। जैन से भी सीनियर दो IAS संजय बंदोपाध्याय और वीरा राणा हैं। बंदोपाध्याय केंद्र में पदस्थ हैं। बंदोपाध्याय अगस्त 2024 में रिटायर होंगे।
नई सरकार के गठन होने तक कोई अल्पकालिक मुख्य सचिव बनेगा या फिर किसी की स्थायी तौर पर पोस्टिंग होगी, इसे लेकर भी IAS लॉबी में चर्चा जोरों पर है।

सरकार बनने पर मिल सकता है मौका

मुख्य सचिव के लिए अन्य दावेदारों में डॉ. राजेश राजौरा, एसएन मिश्रा और मलय श्रीवास्तव भी शामिल हैं। ये सभी 1990 बैच के अफसर हैं। इन अफसरों के अलावा ACS स्तर के जो अधिकारी CS की पात्रता रखते हैं, वे भी शामिल हैं।
जुलाई 2025 में रिटायर होने वाले ACS हेल्थ मो. सुलेमान के साथ केंद्र में पदस्थ 1989 बैच के आशीष उपाध्याय का भी नाम है। वे सितंबर 2024 में रिटायर होंगे। इसी बैच के राजीव रंजन भी केंद्र में पदस्थ हैं, लेकिन वे अगले महीने रिटायर हो जाएंगे।
अगर मलय श्रीवास्तव की दावेदारी को पुख्ता माना जाए तो इनसे सीनियर अफसरों में 1989 बैच के विनोद कुमार ACS जीएडी और इसी बैच के ACS पशुपालन जेएन कंसोटिया का नाम शामिल है। विनोद कुमार मई 2025 और कंसोटिया अगस्त 2025 में रिटायर होंगे। 1990 बैच के एके राय अध्यक्ष राजस्व मंडल ग्वालियर का भी नाम है। वे मई 2024 में रिटायर होंगे।